सीईओ संदेश

चंडीगढ़, सिटी ब्यूटीफुल, की योजना प्रसिद्ध फ्रांसीसी वास्तुकार ले कोर्बुसियर ने बनाई थी। शिवालिकों की तलहटी में स्थित, यह भारत में बीसवीं शताब्दी में शहरी नियोजन और आधुनिक वास्तुकला में सबसे अच्छे प्रयोगों में से एक के रूप में जाना जाता है। 114 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। पंजाब और हरियाणा राज्य के बीच स्थित, चंडीगढ़ शहर  दोनों राज्यों की राजधानी है। जो की 1 नवंबर 1966 को अस्तित्व में आया है, एक जिला होने के कारण यह  एकल  संसदीय क्षेत्र है।

वर्तमान में, यूटी, चंडीगढ़ के 595 मतदान केंद्रों में लगभग 6.23 लाख मतदाता पंजीकृत हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार, यूटी चंडीगढ़ की कुल जनसंख्या लगभग 10.54 लाख थी।

ग्रेटर सार्वजनिक सूचना और आउटरीच क्षमता के लिए पारदर्शिता, नागरिकों के सशक्तिकरण, क्षमता निर्माण और सशक्तिकरण प्रमुख क्षेत्र हैं, जिन पर चुनाव विभाग मुख्य रूप से कार्य कर रहा है। मतदाता सूची का उन्नयन और परिशोधन एक सतत प्रक्रिया है। डेटा के इलेक्ट्रॉनिक प्रबंधन ने एक ऐसी प्रणाली बनाने में मदद की है जहां हम विभिन्न साधनों के माध्यम से निर्वाचकों के साथ लगातार संपर्क में हैं, समाज के विभिन्न वर्गों के लिए प्रेरणा, जागरूकता और ज्ञान, व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम की (एस.वी...पी) गतिविधियों और स्कूलों और शिक्षा संस्थानों में गठित  चुनावी साक्षरता क्लब (.एल.सी) के माध्यम से किया जाता है। हम उच्च मतदाता भागीदारी के साथ स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के लिए अग्रणी एक सच्चे नागरिक अनुकूल और पारदर्शी प्रणाली की स्थापना के लिए चंडीगढ़ के सभी नागरिकों का सक्रिय सहयोग चाहते हैं।

 मैं चंडीगढ़ के नागरिकों से प्रतिक्रिया और सुझाव देने का अनुरोध करूंगा | जो की ईमेल के माध्यम से दे सकते है

E-Mail: ceo_chandigarh@eci.gov.in